UPSC ki Taiyari Kaise Shuru Kare 2023-24

आज का यही आर्टिकल UPSC ki Taiyari Kaise Shuru Kare 2023-24 के बारे में होने वाला है तो कृपया आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए, UPSC से जुड़ी समस्त जानकारी इस आर्टिकल की माध्यम से हमने उपलब्ध करवाई है।

UPSC ki Taiyari Kaise Shuru Kare 2023-24
UPSC ki Taiyari Kaise Shuru Kare 2023-24

जब सपनों की ऊँचाइयों की ओर बढ़ने का समय आता है, तो UPSC की तैयारी एक महत्वपूर्ण चरण होती है, यह न केवल एक परीक्षा होती है, बल्कि एक नये सोच और सेवा की ऊँची स्तरों की प्राप्ति का माध्यम है।

इस साल, 2023-24 को एक नए आरंभ की ओर बढ़ने का समय है। इस लेख में, हम जानेंगे कि आप UPSC की तैयारी कैसे शुरू कर सकते हैं, जिससे आप आत्म-समर्पण और स्पष्टता के साथ अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर सकते हैं।

UPSC ki Taiyari Kaise Shuru Kare?

UPSC परीक्षा का महत्व:

UPSC परीक्षा न केवल एक परीक्षा है, बल्कि यह आपके करियर को सार्थक बनाने का एक उत्तम अवसर प्रदान करती है, यह परीक्षा अपने आप में सबसे बड़ी चुनौती है यदि आप यूपीएससी की तैयारी करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको स्वयं से पूछना चाहिए कि क्या आप यूपीएससी परीक्षा के बारे में संपूर्ण जानकारी रखते हैं?

यह सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न है, जब भी आप कोई काम करते हैं तो आपको उसके बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त कर लेनी होती है, जिससे आने वाले समय में चुनौतियों का सामना करते समय आपके मन में उसके बारे में पर्याप्त जानकारी हो जिसकी मदद से आप चुनौती का सामना कर सके।

जल्दी शुरू करने का महत्व:

यह केवल UPSC परीक्षा की बात नहीं है यदि आप कुछ भी करने के लिए मन बना रहे हैं और शुरू नहीं कर पा रहे हैं तो यह आपके लिए उचित नहीं है, आपको तुरंत एक्शन लेना होता है जिससे आने वाले समय में आपको यह न सोचना पड़े कि काश मैं उसे समय यह कर लेता है वह कर लेता, इसलिए सबसे महत्वपूर्ण हो जाता है की सही समय पर सही काम शुरू किया जाए।

बहुत से लोग जल्दी शुरू करने से डरते हैं उन्हें डर इस बात का होता है कि यदि हमने अभी शुरू कर दिया तो हमारा सिलेक्शन हो भी पाएगा या नहीं?(UPSC ki Taiyari Kaise Shuru Kare) पर यह तो बात की बात है हमने तो इतने लोग देखे हैं जो सालों बर्बाद करने के बावजूद भी एग्जाम नहीं निकाल पाए, पर उन्होंने यह कभी नहीं कहा कि हम बाद में शुरू करेंगे तो इसलिए मेरी राय यह है कि आप आज से ही यूपीएससी की तैयारी प्रारंभ करें।

UPSC परीक्षा को समझें

UPSC परीक्षा का अवलोकन करें: (UPSC ki Taiyari Kaise Shuru Kare)

यूपीएससी परीक्षा तीन चरणों में होती है जिनमें सबसे पहले प्रारंभिक जिसे “Prelims” भी कहते हैं, उसके बाद मुख्य परीक्षा जिसे “Mains” भी कहते हैं, इसके पश्चात अंत में साक्षात्कार होता है जिसे “Interview” भी कहते हैं।

यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए तीन चरण होते हैं जिनमें आपको अपनी मेहनत, अपना विश्वास, और अपनी किस्मत को आजमाने का मौका मिलता है, यदि आप इन तीनों ही चरणों में ओवर करते हैं तो आपका सिलेक्शन हो जाता है और आप एक सिविल सेवक बन जाते हैं।

परीक्षा का ढांचा समझना: (UPSC ki Taiyari Kaise Shuru Kare)

किसी भी एग्जाम को क्रैक करने से पहले हमें यह पता करना होता है कि उसे एग्जाम का पैटर्न क्या है? उसमें इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं, यह इसलिए यदि आप एग्जाम में बैठने से पहले ही उसके बारे में जान लेंगे तो आपको अंदाजा मिल जाएगा कि किस प्रकार के प्रश्न एग्जाम में पूछे जाते हैं उनकी कठोरता क्या होती है।

साथ ही आपको मार्किंग स्कीम के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए, यूपीएससी का एग्जाम में किस प्रकार से मार्क्स दिए जाते हैं, यह भी तैयारी का हिस्सा होता है क्योंकि बहुत से लोग सब कुछ ठीक करने के बावजूद भी मार्किंग के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं और जिसके कारण दवाई अपना सपना को देते हैं।

विषय और पाठ्यक्रम: (UPSC ki Taiyari Kaise Shuru Kare)

विषय तथा पाठ्यक्रम को ध्यानपूर्वक पढ़ना बहुत ही महत्वपूर्ण है, यह तो आपकी उंगलियों पर होना चाहिए के आपकी परीक्षा में, कौन-कौन से विषय शामिल है तथा किस प्रकार का पाठ्यक्रम है इसलिए महत्वपूर्ण हो जाता है कि हमें इसके बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए अन्यथा हमें इसका दुष्परिणाम देखने को मिल सकता है।

अपना लक्ष्य स्पष्ट करें

यह UPSC ki Taiyari के लिए ही नहीं बल्कि सभी एग्जाम की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण है कि हम एग्जाम में तैयारी करने से पहले अपना लक्ष्य बनाएं और जरूरी नहीं है कि आप अमानविक लक्ष्य लेकर अपनी तैयारी शुरू करें और 2 दिन तैयारी करने के बाद आप अपना मनोबल गिरा कर बैठ जाएं यह बिल्कुल भी ठीक नहीं है

इसलिए आपको, छोटे-छोटे लक्ष्य बनाकर अपनी तैयारी को जारी रखना है जैसे- एक छोटे पौधे को यदि आप रोज पानी डालेंगे एक न एक दिन वह बड़ा हो जाएगा परंतु वही अगर उसे पौधे पर एक ही दिन में उसे ऊपर तक भर दोगे तो वह एक अगले ही दिन मर जाएगा, ऐसे ही यूपीएससी की तैयारी भी है आपको जन्मदिन थोड़ा-थोड़ा थोड़ा-थोड़ा करके सीखते रहना है और अपने आप को चेक करते रहना है कि आप किस लेवल पर पहुंच गए हैं।

घूमना फिरना है जरूरी

जब हम किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहे होते हैं तो आप मुझे जरूरत से ज्यादा सीरियस ले लेते हैं और यह हमारे मस्तिष्क व वास्तविक जीवन के लिए बहुत हानिकारक होता है(UPSC ki Taiyari Kaise Shuru Kare) क्योंकि हम सब कुछ छोड़कर सिर्फ और सिर्फ अपनी पढ़ाई पर फोकस करते हैं जिसके कारण हम खुश रहना भी बंद कर देते हैं।

तो आपको, सिर्फ पढ़ाई ही नहीं करनी है बल्कि उसके साथ मूवीस, वेब सीरीज, गेम्स, आउटडोर गेम्स, एक्टिविटीज, एक्सरसाइज आदि करके अपने शरीर को स्वस्थ रखना है व खुश रखना है।

सही पढ़ाई सामग्री का चयन

हमने आपकी सुविधा के लिए नीचे पॉइंट्स में बताया है कि सही पाठन सामग्री का चयन कैसे करें- (UPSC ki Taiyari Kaise Shuru Kare)

  • सुझाए गए पुस्तकों का मूल्यांकन: UPSC द्वारा सुझाए गए पुस्तकों की समीक्षा करें और विभिन्न सफल उम्मीदवारों की सुझावों को ध्यान में रखें।
  • ऑनलाइन स्रोत और मॉक टेस्ट: ऑनलाइन स्रोतों की जाँच करें और नियमित रूप से मॉक टेस्ट दें ताकि आप अपनी प्रगति का मूल्यांकन कर सकें।
  • खुद से स्टडी नोट्स बनाएं:पढ़ाई के दौरान व्यक्तिगत नोट्स बनाना आपकी याददाश्त में मदद कर सकता है और आखिरी तैयारी के चरण में जल्दी संग्रहण करने में सहायक हो सकता है।

समय-समय पर करंट अफेयर्स पर ध्यान दें

करंट अफेयर्स का योगदान: (UPSC ki Taiyari Kaise Shuru Kare)

करंट अफेयर्स का ध्यान रखना UPSC परीक्षा में काफी महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको रोजाना के समाचार अपडेट्स पर ध्यान देना चाहिए।

  • दैनिक समाचार अपडेट्स और विश्लेषण:
    • रोजाना के समाचार अपडेट्स को अच्छी तरह से पढ़ें और उन्हें विश्लेषण करें ताकि आप समझें कि वे UPSC परीक्षा के साथ कैसे जुड़े हैं।
  • पढ़ाई के योजना में करंट अफेयर्स को शामिल करें:
    • आपकी पढ़ाई की योजना में करंट अफेयर्स को शामिल करने से आप वर्गीकृत तैयारी कर सकते हैं।

FAQ: UPSC ki Taiyari Kaise Shuru Kare

मेरा स्टडी प्लान कैसा होना चाहिए?

प्रति विषय के लिए निर्धारित समय के साथ एक व्यवस्थित स्टडी प्लान बनाएं। प्रभावी समय प्रबंधन महत्वपूर्ण है, इसलिए एक स्टडी प्लान बनाएं और उस पर अमल करें।

UPSC तैयारी में करंट अफेयर्स कितना महत्वपूर्ण है?

नियमित रूप से अखबार, मैगजीन, और ऑनलाइन स्रोतों को पढ़कर अपडेट रहें।

मैं कैसे एक वैकल्पिक विषय का चयन करूं?

आप अपनी रुचि और पृष्ठभूमि के अनुसार वैकल्पिक विषय का चयन कर सकते हैं।

मैं अपनी UPSC तैयारी कैसे शुरू करूं?

UPSC का सिलेबस ठीक से समझने के बाद शुरू करें, यह आपको यह स्पष्ट रूप से बताएगा कि आपको कौन-कौनसे विषय कवर करना है।

Conclusion

दोस्तों यह थी संपूर्ण जानकारी UPSC ki Taiyari Kaise Shuru Kare 2023-24 के बारे में, उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी यदि आपको हमारी यह UPSC ki Taiyari Kaise Shuru Kare जानकारी पसंद आई हो तो आप कमेंट करें मैं अवश्य बताएं साथ ही यदि आपको इस जानकारी में कोई छोटी नजर आई हो तो आप हमें अवश्य ज्ञात करें हम उसको जल्द से जल्द ठीक करने का प्रयास करेंगे।

धन्यवाद

Also, read

Leave a comment