Skip to content

SEO, On Page, Off Page SEO Kya Hai? जाने हिन्दी मे – FREE Method

आईए जानते हैं, SEO, On Page Seo, Off Page Seo के बारे में, अपने सबसे बुनियादी रूप में, गूगल, बिंग और याहू, जैसे खोज इंजनों पर वेबसाइट की रैंकिंग में सुधार करने के लिए उपयोग की जाने वाली रणनीतियों और प्रक्रियाओं के बारे में,

इसका मूल लक्ष्य Organic website traffic को बढ़ावा देना है, आइए SEO और इसके मुख्य घटकों की विस्तार पूर्वक अध्ययन व विश्लेषण करते हैं।

SEO, On Page, Off Page Seo Kya Hai
SEO, On Page, Off Page SEO Kya Hai

SEO, On Page Seo, Off Page Seo, का महत्व दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, जिस तरह नए-नए बिजनेस के फील्ड्स आ रहे हैं उसी प्रकार सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यानी SEO का महत्व भी बढ़ता जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Article Kaise Likhe – हिंदी में आर्टिकल कैसे लिखे ? Easy Method

Search Engine कैसे काम करता है?

SEO में जाने से पहले यह समझना महत्वपूर्ण है, कि Search Engine कैसे काम करते हैं, Search Engine अलग-अलग तरह से वेबसाइट के पेजों को Crawl करते हैं व उसके पश्चात यदि आपकी वेबसाइट का Content सर्च इंजन के पैरामीटर पर खड़ा उतरता है।

तो वह आपकी वेबसाइट के पेज को Search Console में इंडेक्स कर देंगे, यदि आपको यह नहीं पता है की सर्च कंसोल क्या होता है, तो मैं आपको बता दूं, Search Console में हम अपनी वेबसाइट के साइट में आपको सबमिट करते हैं उसके पश्चात जो भी सर्च इंजन है वह अपने आप आपके पेज को देख लेता है और उसकी क्वालिटी के अनुसार Index कर लेता है।

जब आपका पोस्ट इंडेक्स हो जाता है, उसके बाद यदि आपके कंटेंट में क्रिएटिविटी, सरलता, होगी तो आपका पोस्ट सर्च इंजन पर Rank भी कर जाएगा, रैंक करते ही आपकी वेबसाइट पर Traffic आना शुरू हो जाएगा।

SEO Kya Hai?

SEO का मतलब (Search Engine Optimization) होता है, यह ऑनलाइन जगत में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है, SEO का उपयोग हम लगभग सभी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर करते हैं।

कई बार लोग दुविधा में पड़ जाते हैं कि, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जो इसका नाम है, इस नाम को पढ़कर यह लगता है कि जो हमारा कंटेंट है उसको सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज करना परंतु यह सो की सही व्याख्या नहीं है।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का सही मतलब होता है: कंटेंट का यूजर फ्रेंडली होना चाहिए यदि कंटेंट यूजर फ्रेंडली नहीं है तो वह सर्च इंजन ऑप्टिमाइज्ड नहीं है क्योंकि सर्च इंजन आपके कंटेंट को किसी यूज़र को तभी दिखाएगा जब आप अपने कंटेंट में यूजर फ्रेंडली बातें लिखेंगे।

अच्छा SEO करने से आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बहुत तेजी से बढ़ सकता, यदि आप सही दिशा में काम करते हैं, जिससे आपकी वेबसाइट का राजस्व बढ़ सकता है।

SEO कई प्रकार के होते हैं जिनमें से कुछ ऐसी हो हमने आपको नीचे विस्तार पूर्वक बताए हैं:

यह भी पढ़ें- Blogging Kaise Kare | ब्लॉगिंग कैसे करें FREE PDF Download 2023-24

On Page SEO Kya Hai?

जब आप आर्टिकल लिखते लिखते हैं, साथ-साथ सही तरह से Keywords का इस्तेमाल करते हैं, और Headings, Sub headings, Url, Focus keywords, Meta tag, का इस्तेमाल करते हैं, उसे हम On Page SEO कहते हैं।

यदि आपकी वेबसाइ न्यू है तो आप On Page SEO की मदद से अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन पर तेजी से रैंक करवा सकते हैं।

Off Page SEO Kya Hai? in Hindi

जब आप कंटेंट पोस्ट कर चुके होते हैं, उसके पश्चात बारी आती है Off Page SEO की, Off Page SEO का सबसे महत्वपूर्ण उदाहरण है, Social media links, External website links, Guest Post, आदि।

Off Page SEO करने के कई तरीके हैं जिनमें कुछ तरीका हमने आपकी सुविधा के लिए नीचे लिस्ट में लिखे हैं, जिनमें से आप अपनी अनुसार चुन सकते हैं।

Mobile SEO kya hai? in Hindi

जब हम किसी पेज को, मोबाइल यूजर फ्रेंडली बनाते हैं, तो उसे Mobile SEO कहा जाता है इसको और विस्तार पूर्वक समझे तो,

आपने देखा होगा कि जब हम किसी वेबसाइट को कंप्यूटर पर ओपन करते हैं, तो वह पूरी स्क्रीन पर आती है, और वही वेबसाइट जब आप मोबाइल पर खोलते हैं तो वह मोबाइल की पूरी स्क्रीन पर आती है, तो क्या आप जानते हैं की मोबाइल की स्क्रीन पर वह इतनी बड़ी वेबसाइट कैसे आ गई?

यह होता है, AMP के द्वारा यानी (Accelerated Mobile Pages) इसका अर्थ वेबसाइट को या पेज को मोबाइल यूजर फ्रेंडली बनाना,

मोबाइल यूजर फ्रेंडली करने के लिए, आपको कई सारे Plugins मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को मोबाइल यूजर फ्रेंडली बना सकते हैं।

Technical SEO kya hai?

Technical SEO आपको यह गारंटी देता है कि आपकी वेबसाइट सर्च इंजन पर कितनी आसानी से खोजी जा रही है यदि आपकी वेबसाइट को खोजने में सर्च इंजन असमर्थ है तो आपके Technical SEO में Problem है।

इसमें कई प्रकार के मापदंड होते हैं जैसे, Website loading speed, Mobile user friendly, Page experience में सुधार जैसी चीजें शामिल हैं।

SEO Tools कौन-कौन से हैं?

जब आप ऑनलाइन बिजनेस कर रहे हो तो आपके लिए SEO Tools बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होते हैं, आप सियो टूल्स की मदद से , घंटो के काम मिनट में कर सकते हैं।

SEO Tools की मदद से आप ,Keywords planning, Keywords research, Website research, Domain overview, Website traffic, Domain authority, Backlinks, आदि को मिनट में देख सकते हैं।

आप SEO Tools की मदद से अपने Competitior को ढूंढ सकते हैं और वह किन-किन Keywords पर Rank कर रहा है यह भी पता लगा सकते हैं।

आपकी सुविधा के लिए हमने आपके लिए नीचे लिखे हैं जिन्हें आप देख सकते हैं।

इन सभी टूल्स की मदद से आप, अपने ब्लॉग को या बिजनेस को किसी भी सर्च इंजन पर आसानी से रैंक करवा सकते हैं, और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- घर बैठे नौकरी पाएं – Ghar Baithe Job Paye Salary 25000

User Experience

किसी भी काम में सबसे महत्वपूर्ण होता है कि जो काम हम कर रहे हैं वह जिसके लिए कर रहे हैं क्या वह उसके लिए है? यदि हां तो इसी को User Experience कहते हैं।

यदि यूजर आपकी वेबसाइट या बिजनेस पर आता है, परंतु वह 5 या 10 सेकंड बाद चला जाता है इसका मतलब आपकी वेबसाइट का User Experience अच्छा नहीं है।

User Experience अच्छा करने के लिए आप अच्छे थीम्स अच्छे प्लगिंस का इस्तेमाल कर सकते हैं और थोड़ी क्रिएटिविटी की मदद से आप यूजर को अट्रैक्ट कर सकते हैं जिससे आपके बिजनेस या वेबसाइट पर तेजी से ट्रैफिक आने लगेगा।

यूजर फ्रेंडली बनाने के साथ-साथ आपकोSearch engine optimization पर भी ध्यान रखना है, कई बार लोग User Experience को ठीक कर लेते हैं, परंतु वह अपनी वेबसाइट की स्पीड को कम हो जाती हैं, जिसके कारण उनकी रैंकिंग में उसका प्रभाव देखने को मिलता है।

Common SEO Mistakes

कुछ सामान्य गलतियां जिन्हें हम अक्सर ऐसी हो करते समय ध्यान नहीं रखते हैं और करते चले जाते हैं, ऐसी गलतियां आपकी रैंकिंग को प्रभावित करती हैं जिसके कारण आप टॉपर रैंक नहीं कर पाते हैं।

  • Keyword stuffing: यह गलती अक्सर लोग कर देते हैं एक ही Keyword को बार-बार अपने आर्टिकल में लिखते हैं और उन्हें यह लगता है कि यह रैंक करेगा परंतु ऐसा नहीं होता है।
  • Duplicate content: यदि आप दूसरों का कंटेंट कॉपी करते हैं या उसे कंटेंट को गलत तरीके से बनाते हैं तो यह Duplicate content के रूप में आईडेंटिफाई किया जाएगा जिसके कारण आपके ऊपर पेनाल्टी भी लग सकती है।
  • Less mobile optimization: यदि आपका कंटेंट मोबाइल ऑप्टिमाइज नहीं है, तो उसके चांसेस Search engine में रैंक करने के कम हो जाते हैं।

तो दोस्तों यह है कुछ Common SEO Mistakes जिन्हें आपको आर्टिकल लिखते समय ध्यान रखना है, यदि आप इन चीजों का पता नहीं लगा पाते हैं, तो आप Online tools की मदद ले सकते हैं जो यह बता देंगे कि आपका कंटेंट Original है या नहीं।

SEO Kya Hai?

FAQ- (Search Engine Optimization)

Search Engine Optimization का प्राथमिक लक्ष्य क्या है?

किसी वेबसाइट की खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करके उस पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाना।

Search Engine Optimization में कीवर्ड की क्या भूमिका है?

कीवर्ड वे शब्द या वाक्यांश हैं, जिन्हें उपयोगकर्ता खोज इंजन में दर्ज करते हैं, जिससे सर्च इंजन को मदद मिलती है और वह पोस्ट को उपयोगकर्ताओं को दिखाते हैं।

मोबाइल ऑप्टिमाइज़ेशन क्यों महत्वपूर्ण है?

ज्यादातर लोग मोबाइल का उपयोग करते हैं, इसलिए वेबसाइट का मोबाइल फ्रेंडली होना आवश्यक है।

सर्च इंजन रैंकिंग कैसे निर्धारित करते हैं?

सामग्री की गुणवत्ता, प्रासंगिकता और उपयोगकर्ता अनुभव के आधार पर सर्च इंजन रैंकिंग निर्धारित करते हैं।

Last Words

दोस्तों यह थी संपूर्ण जानकारी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में, यदि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं, यदि आपको इस आर्टिकल या अन्य किसी भी आर्टिकल मैं समस्या आई हो तो आप हमसे सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी बात कह सकते हैं।

धन्यवाद

यह भी पढ़ें- [2023-24]Top Tips For Personality Development in Hindi PDF FREE Download

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *