Article Kaise Likhe – हिंदी में आर्टिकल कैसे लिखे ? Easy Method

Article Kaise Likhe– आर्टिकल लिखना बेहद ही आसान है, अब आप यह सोच रहे है की आपने तो इतनी आसानी से कह दिया, तो आज हम आपको इस पोस्ट(Article Kaise Likhe) के माध्यम से आर्टिकल लिखने का बेहद ही आसान तरीका बताएंगे।

यदि आप शॉर्टकट मेथड ढूंढने आए हैं तो कृपया इस आर्टिकल को ना पड़े क्योंकि इससे आपको कुछ प्राप्त नहीं होने वाला है, और ना ही वह कहीं काम आने वाला है।

यह भी जरूर पड़े – SEO, On Page, Off Page SEO Kya Hai? जाने हिन्दी मे – FREE Method

आपको आर्टिकल लिखने के लिए सबसे पहले अपने मस्तिष्क को शांत एवं विचारशील रखना होगा, आपको अपने शब्दों को बहुत सोच समझकर लिखना होगा, यह ध्यान में रखते हुए कम से कम शब्दों में पूरी बात लिखनी है,

आर्टिकल लिखना कोई एक दिन में नहीं सीखता, जब हम लगातार अभ्यास करते हैं और लिखते जाते हैं तो हमारे लेख मैं भी सुधार आने लगता है।

Article Kaise Likhe
हिंदी में आर्टिकल कैसे लिखे ?

Table of Contents

आर्टिकल एवं आर्टिकल लेखन क्या है?

आर्टिकल क्या है?

किसी विशेष विषय के बारे में विस्तार पूर्वक लिखना आर्टिकल कहलाता है, आर्टिकल में हम किसी विशेष घटना या मुद्दे पर व्याख्या करते हैं,

आर्टिकल तमाम प्रकार के होते हैं जो अलग-अलग उद्देश्यों और पाठकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लिखे जाते हैं जैसे- समाचार आर्टिकल, ब्लॉग आर्टिकल, तकनीकी आर्टिकल, विशेष आर्टिकल, रिव्यू आर्टिकल, सारांश आर्टिकल, व्याख्यात्मक आर्टिकल इनमें से आयिए कुछ आर्टिकल्स पर हम चर्चा करते हैं।

1. समाचार आर्टिकल (News article)

यह लेख सूचनाओं और सामाजिक गतिविधियों की वर्तमान स्थिति के बारे में होते हैं, और इनका मूल उद्देश्य पाठकों को ताजा और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना होता है।

2. ब्लॉग आर्टिकल (Blog article)

ब्लॉग आर्टिकल एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर प्रकाशित होने वाला एक छोटा लेख है ब्लॉग आर्टिकल का उद्देश्य किसी विशेष विषय पर गहराई में जाकर महत्वपूर्ण पर चर्चा करना होता है।

3. तकनीकी आर्टिकल (Technical article)

यह आर्टिकल तकनीक से जुड़े विषयों पर केंद्रित होता है, इसमें हम तकनीक से जुड़े सभी पहलुओं पर चर्चा करते हैं।

4. विशेष आर्टिकल (Featured article)

जब हम किसी सामान्य विषय पर गहराई के विश्लेषण एवं विवेचना करते हैं, बिना शब्दों की कमी किए, तो वह विशेष आर्टिकल कहलाता है।

5. रिव्यू आर्टिकल (Review article)

रिव्यू आर्टिकल में हम किसी विषय वस्तु पर अपना वक्तव्य रखते हैं, जैसे- फिल्में, पुस्तकों, रेस्टोरेंट्स, रोजमर्रा की चीज़ें, आदि।

6. सारांश आर्टिकल (Summary article)

इस आर्टिकल में हम प्रमुख खबरों, घटनाओं, या जानकारी का संक्षेप में वर्णन करते हैं, जैसे- आपने देखा होगा किताबों के पीछे लिखा सारांश, या किसी फिल्म का सारांश इत्यादि।

7. व्याख्यात्मक आर्टिकल (Opinion article)

ओपिनियन आर्टिकल लेखक के विचारों एवं मत्तो पर आधारित होते हैं, इसमें लेखक अपने सुझाव और विचारों को आर्टिकल में रखते हैं, और चर्चा करते हैं।

आर्टिकल लेखन क्या है?

यदि आप यहां तक पढ़ चुके हैं तो आपको आईडिया लग गया होगा की आर्टिकल लेखन क्या होता है, फिर भी हम आपको बता दें- आर्टिकल लेखन किसी विशेष विषय पर विस्तृत एवं रचनात्मक रूप से लिखा हुआ लेख होता है,

आर्टिकल लेखन में हम अध्ययन कर किसी विशेष विषय के बारे में विस्तार से लिखते हैं यह ध्यान में रखते हुए की जो हम लिख रहे हैं उसको किस-किस नजरिए से देखा जा सकता है।

यह भी जरूर पड़े- Blogging Kaise Kare | ब्लॉगिंग कैसे करें FREE PDF Download 2023-24

आर्टिकल लिखने का उद्देश्य – Article Kaise Likhe

आर्टिकल लिखने का उद्देश्य विचारों एवं जानकारियां को प्रदर्शन करना होता है, इसके पाठकों को जागरुक एवं साक्षर ज्ञान की प्राप्ति हो सके,

  • आर्टिकल का मुख्य उद्देश्य सूचना प्रदान करना होता है
  • आर्टिकल का स्वरूप अलग-अलग प्रकार का होता है जिसमें, सोचने पर मजबूर करना, जानकारी साझा करना, सूचना प्रदान करना, मनोरंजन प्रदान करना, आदि शामिल होते हैं।
यह भी जाने- स्पैनिश भाषा में सॉरी कैसे कहेंगे? बिलकुल नया तरीका 2023

Article Kaise Likhe – आर्टिकल लिखने का सही तरीका

आर्टिकल लिखने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने मन में उन सारे पहलुओं पर विचार कर लेने हैं जो आपको आर्टिकल में लिखने हैं और आर्टिकल लिखते समय ध्यान रखना है कि आर्टिकल की रक्चनात्मत्कता आर्टिकल को पढ़ने योग्य बनाती है।

आर्टिकल में आप सरल भाषा में अपने विषय एवं विचारों को समझाने का प्रयास करें और वास्तविक जीवन के अनुभवों के आधार पर उदाहरण देकर बात को रखें,

आर्टिकल लिखते समय यह ध्यान में रखना होगा, की आर्टिकल आम लोगों के जीवन से जुड़ा हुआ होना चाहिए और आपको आर्टिकल को कैसे शुरू एवं कैसे खत्म करना है, यह भी पता होना चाहिए।

आर्टिकल को मुख्यतः पांच भागों में विभाजित किया जाना चाहिए, जिस पर हम बारी-बारी से चर्चा करेंगे।

शीर्षक (Headline)

जो शब्द आर्टिकल के शुरू में बड़े अक्षरों में लिखे जाते हैं उन्हें हम शीर्षक कहते हैं, जैसे इस आर्टिकल का शीर्षक ''Article Kaise Likhe हिंदी में आर्टिकल कैसे लिखे'' यह है,

आर्टिकल का शीर्षक आसान भाषा में लिखा हुआ होना चाहिए और आकर्षित दिखना चाहिए।

परिचय (Introduction)

परिचय में हम किसी विशेष व्यक्ति अथवा वस्तु के बारे में परिचय देते हैं, जिससे पाठक तथा सुनने वाले को उस विषय के बारे में मुख्य जानकारी प्राप्त होती है,

परिचय में बिना वक्त जाया किए आर्टिकल के मूल महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करते हैं।

वर्णनात्मक अनुच्छेद (Descriptive paragraph)

यह एक आर्टिकल का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है इसमें हम व्यक्ति विशेष, घटनाओं, स्थलों, वस्तुओं आदि आदि का उपयोग पाठक को बात को गहराई से समझाने के लिए करते हैं, आपको आर्टिकल लिखते समय इस विषय में सबसे ज्यादा जोड़ देना चाहिए,

आर्टिकल को रोचक बनाने के लिए आप आप सवाल एवं जवाब का उपयोग कर सकते हैं जैसे- "लिखते समय यदि आपके मन में कोई सवाल आता है जो आपको लगता है कि पाठकों के मन में आ सकता है तो आप उस सवाल को लिखने के बाद उसके आगे प्रश्न वाचक (?) चिन्ह लगा दें उसके बाद उसका उत्तर भी लिख दे"

आर्टिकल के इस भाग में आप अनुच्छेद को छोटी-छोटी लाइन में लिखे ताकि पाठक को पढ़ने में बोरियत ना लगे।

अतिरिक्त जानकारी (Additional information)

यदि आपको लगता है की आर्टिकल में कोई अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता है तो आप अतिरिक्त जानकारी की हेडिंग बनाकर जानकारी को विस्तार पूर्वक पाठक को समझा सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

यह आर्टिकल का आखिरी भाग होता है इसमें हम संपूर्ण आर्टिकल का निचोड़ एवं ध्यान देने योग्य बातों का सारांश में वर्णन करते हैं।
यह भी जरूर पड़े - ATM Se Paise Kaise Nikale Best Step-By-Step 2023

Article Kaise Likhe – आर्टिकल कैसे लिखे ?

जब आप यह सोचते हैं की Article Kaise Likhe, तभी निर्धारित हो जाता है की आप सोच नहीं पा रहे हैं तो आप आर्टिकल लिखेंगे कैसे? आईये हम इन सब पहलुओं पर विस्तार से चर्चा करते है।

मस्तिष्क को शांत करें (Calm the brain)

हमने यह बिंदु सबसे पहले इसलिए लिखा है क्योंकि हम आर्टिकल कैसा लिखते हैं यह सबसे ज्यादा निर्भर करता है कि हमारा मस्तिष्क कितना स्वस्थ एवं शांत है,

आर्टिकल लिखना एक विचार को पन्ने पर उतरना होता है यदि विचार ही नहीं आएंगे पन्ने पर फोटो तो क्या उतरेंगे?

इसलिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप अपने मस्तिष्क को शांत एवं स्वस्थ रखें।

सोचने पर ध्यान लगाए (Concentrate on thinking)

जब हम आर्टिकल लिख रहे होते हैं तो हमारे दिमाग में बहुत सारी चीज चल रही होती है परंतु हमें उन चीजों को नजरअंदाज कर आर्टिकल लेखन पर ध्यान केंद्रित करना होता है।

यदि आप आर्टिकल लिखते समय ध्यान केंद्र नहीं कर पा रहे हैं, तो मेरी सलाह है कि आप थोड़ी देर आर्टिकल लिखने के बारे में सोचना बंद कर दें,

इससे यह होगा जब आप कुछ भी नहीं सोच रहे होंगे तब आप दोबारा आर्टिकल लिखने की कोशिश कर सकते हैं।

शब्दों का चयन सोच समझकर करें (Choose your words wisely)

दोस्तों, अपने शब्दों को आर्टिकल (Article Kaise Likhe) में लिखते समय यह ध्यान में रखना है क्या आप जो शब्द इस्तेमाल कर रहे हैं वह उचित हैं? या नहीं,

शब्दों का चयन करते समय आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आप जो शब्द लिख रहे हैं उसका कोई और अर्थ तो नहीं है, यदि ऐसा है तो आप अपनी बात लिखने के बाद नीचे नोट लिखकर पाठक को बता सकते हैं कि यह बात किस सेंस में लिखी गई है।

बार-बार शब्दों को ना दोहराएं (Do not repeat words again and again)

यह गलती हम सब जानबूझकर नहीं करते हैं परंतु थोड़ा सा सचेत रहना होता है कुछ शब्दों को बार-बार लिख देते हैं जिसके कारण आर्टिकल उतना प्रभावी नहीं लगता है।

अपना अनुभव साझा करें (Share your experience)

दोस्तों आर्टिकल लिखते समय आपको अपने अनुभव का इस्तेमाल कर आर्टिकल को रचनात्मक एवं अभिनव बनाना होगा, आप आर्टिकल में अपने जीवन से जुड़े अनुभवो को इस्तेमाल कर आर्टिकल को एक नया स्वरूप देना होगा।

आर्टिकल को वास्तविक जीवन से जोड़कर लिखें (Write the article by connecting it to real life)

दोस्तों यदि आप इस बिंदु तक पढ़ चुके हैं तो हम आपको बता दें, यह सबसे महत्वपूर्ण बिंदु होता है जो की 90 से 95% लोग न हीं समझते हैं और न हीं लिखते हैं,

इस बिंदु में हम लोगों के वास्तविक जीवन से जुड़े विषयों से जुड़ी समस्याओं के बारे में गहराई से चर्चा करते हैं, उन चर्चाओं में प्रश्नों के उत्तर आसान भाषा में देने की कोशिश करते हैं।

जब हम, लोगों से उनकी वास्तविक समस्याओं एवं जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को उनसे जोड़कर लिखते हैं तो लोग हमसे जुड़ा हुआ महसूस करते हैं।

आपको आर्टिकल (Article Kaise Likhe) लिखते समय यह बिंदु जरूर ही जोड़ना चाहिए और इस पर चर्चा करनी चाहिए।

Article Kaise Likhe - कुछ प्लेटफ़ॉर्म जहां पर आप लेख लिखने का अभ्यास कर सकते हैं।

Article Kaise Likhe: वीडियो देखकर समझे

FAQ- Article Kaise Likhe

आर्टिकल क्या है?

किसी विशेष विषय के बारे में विस्तार पूर्वक लिखना आर्टिकल कहलाता है।

आर्टिकल कितने प्रकार का होता है?

वैसे तो आर्टिकल दो प्रकार के होते हैं,
1. भागवत पुराण, काव्य, रचना, भगवद गीता आदि
2. ब्लॉग, समाचार, तकनीकी आर्टिकल आदि

एक लेख की शुरुआत में क्या लिखा है?

एक आर्टिकल की शुरुआत में आप ”प्रेषक” लिखते हैं।

एक आर्टिकल कितने पेज का होना चाहिए?

यह कोई निश्चित नहीं के आर्टिकल कितने पेज का होना चाहिए आर्टिकल में दी गई जानकारी गुणवत्ता पर आधारित होता है कि आर्टिकल कितने पेज का होना चाहिए।

एक अच्छा लेख कैसे लिखा जाता है?

लेट को छोटी-छोटी लाइनों में लिखे, और अपने शब्दों को आसान भाषा में पाठक को समझाएं।

अंतिम शब्द

आज के इस आर्टिकल “Article Kaise Likhe” में समझा, आर्टिकल क्या है, आर्टिकल कैसे लिखते है, आर्टिकल का उद्देश्य क्या है, आदि,

इसी प्रकार के आर्टिकल्स (Article Kaise Likhe) को पढ़ने और सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे इस पेज को अपने फोन में या कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं, यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमारी इस वेबसाइट पर www.pdf samadhan.com पर विजिट कर विजिट कर नए-नए विषयों पर आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

यदि आपको इस आर्टिकल (Article Kaise Likhe) में कोई भी समस्या आती हो तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं हम आपकी पूरी तरह सहायता करेंगे।

धन्यवाद

यह भी जरूर पड़े- प्राइवेट नौकरी कैसे मिलेगी? हिंदी में जाने 2023-24