35+ Powerful Candlestick Patterns PDF in Hindi FREE Download

आज के Stock Market में निवेशकों को नए और सुरक्षित तरीकों से निवेश करने की आवश्यकता है, और इसमें 35+ Powerful Candlestick Patterns PDF in Hindi का महत्वपूर्ण स्थान है, इसलिए हम आपको यह Candlestick Patterns PDF मुफ्त में उपलब्ध करा रहे हैं।

यहां हम आपको 35 Candlestick chart pattern pdf प्रदान कर रहे हैं, इसकी मदद से आप Trading की स्ट्रेटजी के बारे में विस्तार पूर्वक जान लेंगे।

35+ Powerful Candlestick Patterns PDF in Hindi
35+ Powerful Candlestick Patterns PDF in Hindi

Table of Contents

35 Powerful Candlestick Patterns PDF: Details

PDF Name35+ Powerful Candlestick Patterns PDF
CategoryTrading
Size0.38 MB
Pages03
Website Linkwww.pdfsamadhan.com
Download LinkAvailable
DOWNLOAD NOW!

35 Powerful Candlestick Patterns PDF

Candlestick Patterns इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं? यह सवाल बहुत सारे ट्रेडर्स के मन में उठता है, इसका सरल जवाब यह है कि Candlestick Patterns एक तरह का चार्ट है जो हमें स्टॉक मार्केट में हो रहे घटनाओं को समझने में मदद करता है।

यहाँ हम यह समझ सकते हैं कि किस प्रकार से किसी स्टॉक की कीमतें बदल रही हैं और व्यापारिक गतिविधियों में कैसे बदलाव हो रहा है।

कैंडलस्टिक पैटर्न की मदद से हम यह जान सकते हैं कि बाजार में उतार-चढ़ाव हो रहा है और यह हमें आगामी कीमतों की संभावनाएं बता सकता है।

इसके आलावा, Candlestick Patterns आसानी से समझा जा सकता है, तो नए ट्रेडर्स भी इसका सही उपयोग कर सकते हैं। यह एक तरह की भाषा है जो हमें बाजार की स्थिति को समझने में मदद करती है और हमें सही निर्णय लेने में मदद कर सकती है।

Powerful Candlestick Chart Patterns PDF

इस पीडीऍफ़ में हमने Powerful Candlestick Chart Patterns PDF को एकत्र किया है, जो निवेशकों को विभिन्न बाजार परिस्थितियों को समझने में मदद कर सकते हैं।

हैमर पैटर्न:(Hannmer Pattern)

यह एक मोमबत्ती पैटर्न है जिसमें मोमबत्ती का शरीर निचे गिरा हुआ होता है और ऊपर एक लम्बा शिकार होता है, जैसे कि हैमर। इसे उत्तरदाता विकेन्ड कहा जाता है, जो एक उपयोगी संकेत हो सकता है कि बाजार उपर जा सकता है।

शूटिंग स्टार पैटर्न:(Shooting Star Pattern)

इसमें पहली मोमबत्ती बड़ी ऊपरी छोटी होती है और दूसरी मोमबत्ती छोटी बड़ी होती है और इसके नीचे एक बड़ी गहरी लाइन होती है। यह बात कर सकता है कि बाजार में उभार हो सकता है।

बुलिश एंगल पैटर्न:(Bullish Angle Pattern)

इसमें पहली मोमबत्ती छोटी होती है और दूसरी मोमबत्ती इससे बड़ी और पहली मोमबत्ती को ढक रही होती है। यह बुलिश पैटर्न होता है, जिससे हो सकता है कि बाजार में वृद्धि होने वाली है।

बीयरिश एंगल पैटर्न:(Bearish Angle Pattern)

इसमें पहली मोमबत्ती बड़ी होती है और दूसरी मोमबत्ती इससे छोटी होती है और पहली मोमबत्ती को ढक रही होती है। यह बीयरिश पैटर्न होता है, जिससे हो सकता है कि बाजार में गिरावट होने वाली है।

डोजी पैटर्न:(Doji Pattern)

इसमें मोमबत्ती का शरीर बहुत छोटा होता है और उपरी और निचली छोटी छोटी लाइनें होती हैं। यह दिखा सकता है कि बाजार में संतुलन है और उभरता या गिरता हो सकता है।

हैंगिंग मैन एक बुलिश रिवर्सल पैटर्न है जिसमें एक छोटा शरीर शमी और एक लंबी निचली पंजी होती है। यह एक उपट्रेंड में कमजोरी की संभावना सुझाएगा।

हरामी पैटर्न:(Harami Pattern)

हरामी पैटर्न में दो मोमबत्तीयां होती हैं। पहली एक बड़ी मोमबत्ती है, जिसके बाद एक छोटी मोमबत्ती आती है जो पहली मोमबत्ती की ऊपरी और निचली सीमा के भीतर होती है। इससे बाजार में संभावित संदेह होता है।

बेल्ट होल्ड लाइन पैटर्न:(Belt Hold Line Pattern)

यह एक एकल मोमबत्ती पैटर्न है जिसमें एक लंबी बुलिश (सफेद) या बियरिश (काली) मोमबत्ती है जो सत्र की ऊपरी या निचली सीमा पर खुलती है और उच्च या निचले के करीब बंद होती है, क्रमशः

यह यह सुझाव देता है कि रुझान का मजबूत समर्थन है।

मारुबोज़ु पैटर्न:(Maruboju Pattern)

एक मारुबोज़ु एक मोमबत्ती है जिसमें या तो ऊपरी बाल नहीं होती है या निचली बाल। इससे किसी मजबूत रुझान की संकेत होती है।

सफेद मारुबोज़ु एक बुलिश रुझान की संकेत देती है, जबकि काली मारुबोज़ु एक बियरिश रुझान की संकेत देती है।

राइजिंग थ्री मेथड्स:(Rising Three Methos)

यह एक बुलिश कंटिन्यूएशन पैटर्न है जिसमें एक लंबी बुलिश मोमबत्ती के बाद तीन छोटी घटती मोमबत्तियां हैं, और फिर एक और लंबी बुलिश मोमबत्ती है। इससे एक उपट्रेंड में एक अस्थायी रुकावट का सुझाव है।

फॉलिंग थ्री मेथड्स:(Falling Three Methods)

उलटे, फॉलिंग थ्री मेथड्स एक बियरिश कंटिन्यूएशन पैटर्न है। इसमें एक लंबी बियरिश मोमबत्ती से शुरू होता है, जिसके बाद तीन छोटी चढ़ती मोमबत्तियां आती हैं, और फिर एक और लंबी बियरिश मोमबत्ती है।

इससे एक डाउनट्रेंड में संकेत होता है कि एक संक्षेपित रुकावट है।

ट्वीज़र टॉप्स और बॉटम्स:(Tweezer Tops and Botms)

ट्वीज़र टॉप्स होता है जब दो मोमबत्तियां लगभग समान उच्चता होती हैं, जिससे एक उपट्रेंड से एक संभावित पलटाव सुझाता है।

ट्वीज़र बॉटम्स होता है जब दो मोमबत्तियां लगभग समान नीचाई होती हैं, जिससे एक डाउनट्रेंड से एक संभावित पलटाव सुझाता है।

डोजी स्टार पैटर्न:(Doji Star Pattern)

एक डोजी स्टार उन सीरीज़ के बाद बनता है जब एक सीरीज़ की मोमबत्तियों के बाद एक डोजी दिखाई देती है, जिससे बाजार में संदेह का संकेत होता है। यह अक्सर एक मजबूत रुझान के बाद विशेषकर किसी पलटाव के रूप में देखा जाता है।

स्पिनिंग टॉप पैटर्न:(Spinning Top Pattern)

स्पिनिंग टॉप का एक छोटा शरीर होता है जिसमें ऊपरी और निचली पंजी होती हैं, बाजार में संदेह की संकेत होती है। यह बाजार में खरीददारों और बेचने वालों के बीच संतुलन की संकेत है और एक पलटाव के पूर्वक हो सकता है।

ग्रेवेस्टोन डोजी पैटर्न:(Gravestone Doji Pattern)

एक ग्रेवेस्टोन डोजी के पैटर्न की छोटी शरीर होती है जिसकी नीचे बाल होती हैं, यह संकेत है कि बिक्री दबाव और एक बियरिश रिवर्सल हो सकती है।

ड्रैगनफ्लाई डोजी पैटर्न:(Dragon Fly Pattern)

ड्रैगनफ्लाई डोजी ग्रेवेस्टोन डोजी का विपरीत है, जिसमें शरीर की छोटी बात और नीचे लंबी चिट्ठी होती है। इससे संभावना है कि खरीददारों का दबाव हो और एक बुलिश रिवर्सल हो सकती है।

धक्का पैटर्न:(Throw Pattern)

धक्का पैटर्न एक बियरिश कंटिन्यूएशन पैटर्न है जहां एक लंबा बियरिश मोमबत्ती के बाद एक दूसरी मोमबत्ती है जो ऊपर बंद होती है लेकिन पूरी तरह से पिछली मोमबत्ती को नहीं ढंकती है।

विचार-विमर्श पैटर्न:(Chit-Chat Pattern)

यह पैटर्न तीन मोमबत्तियों से मिलकर बना होता है – एक लंबी बुलिश मोमबत्ती, एक छोटी-शरीर मोमबत्ती जिसमें एक अप होता है, और तीसरी बियरिश मोमबत्ती। इससे बाजार में संदेह की संभावना है।

छुपाने वाला बेबी स्वॉलो पैटर्न:(Hiding Baby Swallow Pattern)

छुपाने वाला बेबी स्वॉलो एक बुलिश कंटिन्यूएशन पैटर्न है जिसे दो लंबी बुलिश मोमबत्तियों द्वारा बनाया जाता है, जिसमें दूसरी पूरी तरह से पहली को ढंकती है। इससे एक मजबूत बुलिश प्रवृत्ति की सुझाव होती है।

काउंटरटैक लाइंस पैटर्न:(Counter Attack Lines Pattern)

काउंटरटैक लाइंस पैटर्न एक बुलिश रिवर्सल पैटर्न है जहां एक लंबी बियरिश मोमबत्ती के बाद एक लंबी बुलिश मोमबत्ती आती है जिसमें समान खुले की कीमत होती है। इससे बाजार की भावना में पोटेंशियल बदलाव होने की संकेत होती है।

लैडर बॉटम पैटर्न:(Ladder Bottom Pattern)

लैडर बॉटम एक बुलिश रिवर्सल पैटर्न है जिसमें तीन घटती मोमबत्तियां होती हैं, जिसमें दूसरी और तीसरी मोमबत्तियां कम नीचे होती हैं। इससे एक डाउनट्रेंड से अपट्रेंड की संभावना होती है।

लैडर टॉप पैटर्न:(Ladder Top Pattern)

उलटे, लैडर टॉप एक बियरिश रिवर्सल पैटर्न है जिसमें तीन आरोही मोमबत्तियां होती हैं, जिसमें दूसरी और तीसरी मोमबत्तियां उच्च होती हैं। यह एक अपट्रेंड से डाउनट्रेंड की संकेत करता है।

अपसाइड गैप टू क्रोज पैटर्न:(Upside Gap to Croz Pattern)

यह एक बियरिश रिवर्सल पैटर्न है जिसमें दो लगातार लंबी बियरिश मोमबत्तियों के बीच एक गैप होता है। इससे एक संभावित रुझान की संकेत होती है।

अपसाइड गैप थ्री मेथड्स पैटर्न:(Upside Gap Three Methods Upside Gap)

अपसाइड गैप थ्री मेथड्स एक बुलिश कंटिन्यूएशन पैटर्न है जिसमें तीन मोमबत्तियां होती हैं – एक लंबी बुलिश मोमबत्ती, एक छोटी-शरीर मोमबत्ती जिसमें एक अप होता है, और एक और लंबी बुलिश मोमबत्ती।

थ्री व्हाइट सोल्जर्स इन राइजिंग पैटर्न:(Three White Soilders)

यह बुलिश कंटिन्यूएशन पैटर्न तीन लंबी बुलिश मोमबत्तियों द्वारा बनाया जाता है, जिसमें प्रत्येक की शुरुआत पिछले दिन के बंद की तुलना में उच्च होती है। यह एक मजबूत उच्चतम प्रवृत्ति की संकेत होती है।

थ्री ब्लैक क्रोज़ इन फॉलिंग पैटर्न:(Three Black Croz Pattern)

थ्री ब्लैक क्रोज़ इन फॉलिंग एक बियरिश कंटिन्यूएशन पैटर्न है जिसमें तीन लंबी बियरिश मोमबत्तियां पिछले दिन के बंद से कम खुलती हैं, जिससे एक मजबूत नीचे की ओर की प्रवृत्ति की संकेत होती है।

मैचिंग लो पैटर्न:(Matching Low Pattern)

मैचिंग लो एक बुलिश रिवर्सल पैटर्न है जिसमें दो मोमबत्तियां होती हैं जिनमें समान कीमत होती है, जिससे संभावना होती है कि समर्थन और एक प्रवृत्ति का पलटन हो सकता है।

ऑन नेक लाइन पैटर्न:(On Neck Line Pattern)

ऑन नेक लाइन एक बियरिश कंटिन्यूएशन पैटर्न है जहां एक बियरिश मोमबत्ती पिछली बुलिश मोमबत्ती के बंद से थोड़ा ऊपर बंद होती है लेकिन इसके मध्यबिंदु के नीचे रहती है।

इन नेक लाइन पैटर्न:(In Neck Line Pattern)

उलटे, इन नेक लाइन एक बुलिश कंटिन्यूएशन पैटर्न है जहां एक बियरिश मोमबत्ती पिछली बुलिश मोमबत्ती के बंद से थोड़ा नीचे बंद होती है लेकिन इसके मध्यबिंदु के ऊपर रहती है।

सेपरेटिंग लाइंस पैटर्न:(Seperating Lines Pattern)

सेपरेटिंग लाइंस पैटर्न एक कंटिन्यूएशन पैटर्न है जहां दो मोमबत्तियां, एक बुलिश और एक बियरिश, कीमत में समान बंद होती हैं। इससे बाजार में अस्पष्टता की संकेत होती है।

FAQ: 35+ Powerful Candlestick Patterns PDF in Hindi FREE Download

कौन-कौन से पैटर्न्स प्रमुख हैं?

हैमर, शूटिंग स्टार, इंवर्टेड हैमर, डोजी, बुलिश एंगल, बीयरिश एंगल, और स्टैलिंगर।

कैंडलस्टिक पैटर्न्स का उपयोग किस तरह से किया जा सकता है?

यह महत्वपूर्ण है कि आप अन्य तकनीकी संकेतों के साथ मिलाकर कैंडलस्टिक पैटर्न्स का उपयोग करें।

कैसे इन पैटर्न्स का सीखा जा सकता है?

यदि आप कैंडलस्टिक पैटर्न्स का अध्ययन करना चाहते हैं, तो आप विभिन्न वित्तीय स्रोतों, ऑनलाइन कोर्सों, और किताबों का उपयोग कर सकते हैं।

फ्री PDF डाउनलोड कहाँ से किया जा सकता है?

pdfsamadhan.com मैं आपको मुफ्त में पीडीएफ उपलब्ध कराया जाता है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको Candlestick Patterns PDF से जुड़ी समस्त जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराई, उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी, यदि आपको हमारी यह जानकारी Candlestick Patterns PDF in Hindi Free Download पसंद आई हो तो आप हमें कमेंट करो अवश्य बताएं।

यदि आप 35+ Powerful Candlestick Patterns PDF in Hindi Download करना चाहते हैं तो आप टेबल के नीचे दिए गए डाउनलोड नाउ बटन पर क्लिक कर Candlestick Patterns PDF को प्राप्त कर सकते हैं।

धन्यवाद

Also, read

Leave a comment