Skip to content

2024 Best Trading Books in Hindi PDF FREE Download

  • by

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको 2024 की Best Trading Books in Hindi PDF को मुफ्त में उपलब्ध कराने वाले हैं, इनकी मदद से आप Trading में तुक्के लगाने की वजह आप इन किताबों को पढ़कर Trading की Strategy को सीख सकते हैं।

जैसा कि आपको पता है, जब हम 9:15 पर Trading करने के लिए अपना कंप्यूटर सिस्टम खोलते हैं तो हमें समझ नहीं आता है कि हम क्या करें? हम जल्दी-जल्दी में किसी भी Stock को खरीद लेते हैं और फिर इंतजार करते हैं कि उसका Price खरीदे हुए Price से ऊपर जाता है या नहीं और यही हम सबसे बड़ी गलती करते हैं।

यह भी पढ़िए -All Candlestick Patterns PDF FREE Download

आपने देखा होगा जैसे ही हम स्टॉक को Buy करते हैं वैसे ही Share Price नीचे की तरफ जाने लगता है और आपका पैसा कम होने लगता है, यह एक बार नहीं बार-बार होता है।

2024 Best Trading Books in Hindi PDF
2024 Best Trading Books in Hindi PDF FREE Download

यदि आप Trading Psychology के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको यह बार-बार देखना पड़ेगा, और इससे आपको भारी नुकसान हो सकता है।

तो इसलिए मेरा सुझाव यह है कि आप सबसे पहले अपनी Trading Strategy को बनाए, उसके पश्चात ही किसी स्टॉक को Buy या Sell करें, जिससे आपको नुकसान भी काम होगा और यदि वह काम कर गया तो आपको मोटा पैसा देकर जाएगा।

हमने आपकी सुविधा के लिए इस आर्टिकल में Best Trading Books PDF in Hindi भाषा में उपलब्ध कराई है जिसकी मदद से आप अपनी समझ को और प्रखर कर सकते हैं।

2024 Best Trading Books in Hindi PDF: Overview

PDF Name2024 Best Trading Books PDF in Hindi
CategoryTrading
SizeDifferent In Each PDF
PagesDifferent in Each PDF
Website Linkwww.pdfsamadhan.com

Trading Books PDF in Hindi

यहां हम आपको trading books for beginners से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण Books की PDF मुफ्त में उपलब्ध करा रहे हैं जिन्हें आप डाउनलोड नाउ बटन पर क्लिक कर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

01. द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर (The Intelligent Investor Book pdf)

यह किताब द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर को चर्चित लेखक बेंजामिन ग्राहम के द्वारा लिखा गया है यह किताब भारत में सर्वाधिक चर्चित किताबें में से एक है तथा यह हमें निवेश बाजार की संपूर्ण जानकारी बेहतर तरीके से प्रदान करती है जिसकी मदद से हम स्टॉक मार्केट को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं

इस पर पुस्तक का मुख्य उद्देश्य निवेशकों को शेयर मार्केट में सुरक्षित लाभ पहुंचाना व सतत लाभ पहुंचाना है लेखक ने इस किताब को लिखते वक्त यह ध्यान रखा है कि इसमें सभी प्रकार के बिंदुओं का विस्तार पूर्वक वर्णन किया है

इस पुस्तक को पढ़ने के पश्चात आपको नए-नए स्टॉक मार्केट से जुड़े तथ्यों की जानकारी मिलेगी जिससे आप ट्रेडिंग करते वक्त प्रयोग कर सकते हैं और सतत लाभ ले सकते हैं

DOWNLOAD NOW!

हमने आपकी सुविधा के लिए इस किताब के मुख्य पांच बिंदुओं को नीचे लिस्ट के माध्यम से बताया है जिन्हें आप अवश्य पढ़िए-

  1. मूल्य निवेश: ग्राहम का कहना है कि सही मूल्य पर खरीदारी करना निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण है उन्हें सस्ते मूल्यों पर स्टॉक्स खरीदने के लिए प्रेरित किया जाता है ताकि उन्हें बड़ा लाभ हो सके।
  2. समझदार निवेश निर्णय: इस पुस्तक का एक उद्देश्य निवेशकों को समझदार निवेश निर्णय लेने के लिए प्रेरित करना है ग्राहम के सिद्धांतों का अनुसरण करके निवेशक अधिक सोच-समझकर और अच्छी तरह से तथा विवेकपूर्णता से निवेश कर सकते हैं।
  3. धीरे-धीरे धन बढ़ाना: पुस्तक का एक और महत्वपूर्ण उद्देश्य है धन को धीरे-धीरे बढ़ाने की बात करना निवेशकों को लंबे समय तक निवेश करके धन को बढ़ाने के लिए पुस्तक में सुझाव दिया गया है ताकि वे दीर्घकालिक सफलता प्राप्त कर सकें।
  4. जोखिम प्रबंधन: पुस्तक में जोखिम प्रबंधन को बढ़ावा देने का प्रयास किया गया है यह निवेशकों को बाजार की अनिश्चितता को समझने और सामाजिक-आर्थिक परिस्थितियों के साथ जुड़े जोखिमों को सही तरीके से पहचानने की राह में मदद करता है।
  5. निवेश में सुरक्षितता: पुस्तक का मुख्य उद्देश्य निवेश करने वालों को सुरक्षित निवेश करने के लिए उत्साहित करना है ग्राहम ने बताया है कि निवेश को ध्यानपूर्वक और सावधानी से करके ही निवेशक बड़े लाभ की ओर बढ़ सकते हैं।

02. रिच डैड गाइड टू इन्वेस्टिंग

दोस्तों, यह पुस्तक हमें बताती है कि हमें अपने जीवन में पैसे को किस प्रकार बचाना है व बढ़ाना है, इस पुस्तक में आपको तमाम प्रकार के महत्वपूर्ण स्ट्रैटेजिक मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप पैसे को बढ़ा सकते हैं

इसके साथ ही यह पुस्तक हमें सिखाती है कि निवेश का मतलब क्या होता है. जब हम पैसे को एक जगह डालते हैं ताकि वह बढ़ सके, वह ‘निवेश’ कहलाता है।

DOWNLOAD NOW!

इस पुस्तक में रोबोट कियोसकी द्वारा बताया जाता है कि जब हम पैसे लगातार बढ़ाते हैं, तो हमें कुछ जोखिम भी लेना पड़ता है, लेकिन हमें इसे सावधानीपूर्वक करना चाहिए।

हमें बताया जाता है कि छोटे-मोटे तरीके हैं जिनसे हम आसानी से पैसे बचा सकते हैं और धन को बढ़ा सकते हैं, जैसे कि Mutual Fund या छोटा सा निवेश कार्यक्रम।

03. द लिटिल बुक का कॉमन सेंस इन्वेस्टिंग

द लिटिल बुक का कॉमन सेंस इन्वेस्टिंग” एक प्रसिद्ध पुस्तक है जो निवेश के मुद्दों को सरल भाषा में समझाती है, यह पुस्तक हमें बताती है कि निवेश करना किसी भी व्यक्ति के लिए सही तरीके से कैसे किया जा सकता है।

पुस्तक शुरू होती है व्यक्ति को यह सिखाते हुए कि उन्हें अपने निवेश के लक्ष्य को स्पष्ट रूप से देखना चाहिए और उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति के हिसाब से निवेश करने की आवश्यकता है, कि छोटे-मोटे निवेश से भी लाभ हो सकता है और निवेश की अच्छी शुरुआत के लिए धीरज रखना जरूरी है।

DOWNLOAD NOW!

इस पुस्तक का उद्देश्य नहीं है विकल्पन या तकनीकी जानकारी को छोड़ना, बल्कि सामान्य व्यक्ति को सीधे और स्पष्ट भाषा में निवेश के सिद्धांतों का समझने में मदद करना है, यह आम लोगों को धन निर्माण की यात्रा में साथ देने के लिए एक उपयुक्त रूप है, जिससे वे समझ सकते हैं कि निवेश एक संवेदनशील और सुरक्षित तरीका है अगर यह ठीक से किया जाए।

04. ट्रेडिंग इन द जोन

ट्रेडिंग इन द जोन – पुस्तक में पहला महत्वपूर्ण सिद्धांत है कि व्यापारिक निर्णयों को लेने के लिए सही मानक तैयार करना हमेशा महत्वपूर्ण है, लेखक यह सिखाते हैं कि कैसे आपकी व्यक्तिगत सोच और निर्णय लेने की क्षमता आपके वित्तीय परिणामों को प्रभावित कर सकती है।

दूसरा महत्वपूर्ण- विषय है निवेशी योजना का महत्व, जो बाजार में अस्थिरता के बावजूद आपको स्थिर रख सकती है। यह व्यापारिक पृष्ठभूमि, लक्ष्य, और धन्यवाद की आवश्यकता को समझाता है।

DOWNLOAD NOW!

इसके अलावा, लेखक बताते हैं कि कैसे तकनीकी और मौद्रिक एनालिसिस का सही से उपयोग करके बाजारों को समझा जा सकता है, जिससे आप विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं।

05. शेयर मार्केट में मुनाफे के मंत्र: कंपलीट बुक

शेयर मार्केट में मुनाफे के मंत्र कुछ आसान से बातें हैं, जो नए निवेशकों को अच्छी तरह से समझाई जा सकती हैं।

  1. धीरज रखें: यह एक महत्वपूर्ण मंत्र है कि शेयर मार्केट में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको धीरज रखना होगा, बाजार में कभी-कभी उतार-चढ़ाव होता है, लेकिन सही समय पर बेचना और खरीदना हमेशा महत्वपूर्ण है।
  2. लाभ की लालसा न करें: शेयर मार्केट में लाभ होना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको अपनी गोली स्थिति को समझकर ही निवेश करना चाहिए, न कि सिर्फ लाभ के लिए।
  3. अच्छी रिसर्च करें: सही रिसर्च के बिना निवेश करना आत्महत्या हो सकती है। आपको विभिन्न कंपनियों की स्थिति, उनके निर्देशक, और बाजार के परिस्थितियों को ध्यान से देखना होगा।

DOWNLOAD NOW!

हमेशा एक ठोस निवेश की योजना बनाएं और उसे अनुसरण करें। यह योजना आपको सही दिशा में ले जाएगी और आपको निवेश के लिए सटीक सार्थकता प्रदान करेगी।

शेयर मार्केट में हमेशा कुछ नया सीखें। बाजार में बदलाव हो सकता है, और नई जानकारी का अध्ययन करना आपको एक सबसे बेहतर निवेशक बना सकता है।

06. शेयर मार्केट में सक्सेस के मंत्र PDF

DOWNLOAD NOW!

Best Stock Market Books: शेयर मार्केट में सक्सेस के मंत्र के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण बुक है इसमें आपको सभी प्रकार के सक्सेस के मंत्र मिलेंगे जिनकी मदद से आप प्रेरणा ले सकते हैं और शेयर मार्केट में सक्सेस का सकते हैं।

यह किताब हमें शेयर मार्केट से जुड़े सभी सक्सेस मंत्र के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करती है इसमें सक्सेसफुल ट्रेडर्स के बारे में अलग से उल्लेख किया गया है जिन्हें आप पढ़ कर समझ सकते हैं कि शेयर मार्केट में सक्सेस रेट क्या होता है वह इसके सक्सेस मंत्र को कैसे अप्लाई करें।

07. शेयर मार्केट में सफल कैसे हो

best trading books: यह किताब लेखक महेंद्र चंद्र कौशिक जी के द्वारा लिखी गई है इसमें आपको शेयर मार्केट मैं सफल कैसे हो? शेयर मार्केट क्या है? शेयर मार्केट को क्रैक कैसे करें? जैसे तमाम महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर मिलेंगे जिससे आप मार्केट को बेहतर समझ सकेंगे।

DOWNLOAD NOW!

इस बुक की खासियत है क्या इसमें आपको शेयर बाजार एनालिसिस के बारे में बताया गया है जिसका विश्लेषण करके अपनी स्ट्रेटजी में मिलाकर अप्लाई कर सकते हैं।

FAQ: Best Books For Trading PDF

क्या ट्रेडिंग बुक्स को पढ़कर कोई लाभ मिलता है?

जी हां, ट्रेडिंग बुक्स आपको ट्रेडिंग से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करती हैं जिसकी मदद से आप फिटिंग कर सकते हैं।

क्या 2024 में ट्रेडिंग शुरू करना सही है?

ट्रेडिंग को आप कभी भी शुरू कर सकते हैं, यह कोई निश्चित नहीं की आपको कोई विशेष समय देखकर ही ट्रेडिंग शुरू करनी है।

ट्रेडिंग में कितना पैसा है?

यह आपके कुशल पर निर्भर है जितना अच्छा आप ट्रेंडिंग सीखेंगे उतना अच्छा आपको पैसा मिलेगा और रही बात पैसे की वह तो असीमित है।

क्या मैं मोबाइल से ट्रेडिंग कर सकता हूं?

जी हां, आपके पास मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप, मॉनिटर, आदि से ट्रेडिंग आसानी से कर सकते हैं।

Conclusion

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल Best Trading Books in Hindi PDF पसंद आया होगा, आशा करता हूं इस आर्टिकल Best Trading Books in PDF को पढ़ने के पश्चात आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी, यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमें कमेंट करो अवश्य बताएं, इसके साथ ही यदि आप ट्रेंडिंग से जुड़े हैं प्रश्न हमसे पूछना चाहते हैं तो आप हमें ज्ञात कर सकते हैं

धन्यवाद

Also, read

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *