[2023-24] Rajasthan Geography Notes PDF FREE Download

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम Rajasthan Geography Notes PDF, को मुफ्त में उपलब्ध करवाएंगे इसके साथ ही आपको Rajasthan Geography से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विधिवत समझाएंगे, कृपया इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ताकि आपको राजस्थान की भौगोलिक स्थिति से जुड़ी समस्त जानकारी प्राप्त हो सके।

इस Rajasthan Geography Handwritten Notes In Hindi Pdf Download की मदद से आप अपनी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं व अपनी तैयारी को उधार दे सकते हैं

राजस्थान, भारत का सबसे बड़ा राज्य है, राजस्थान की राजधानी जयपुर है और इसका स्थानीय भूगोल बहुत विविध प्रकार का है, यह राज्य उत्तर में हरियाणा, पंजाब, और दिल्ली से, पश्चिम में पाकिस्तान से, और दक्षिण में गुजरात और मध्य प्रदेश से घिरा हुआ है।

बात की जाए राजस्थान शब्द की: तो इसका अर्थ होता है “राजा का स्थान” और यह राजा महाराजाओं की भूमि रही है जिनका इतिहास इस स्थान को राजा महाराजाओं की सत्ता और साहस से भरपूर बनता है।

Rajasthan Geography Notes PDF FREE Download
Rajasthan Geography Notes PDF FREE Download

राजस्थान के बारे में, हमने इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक चर्चा की है यह चर्चा टेबल के नीचे बनी हैडिंग के बाद जारी है कृपया आप उसको अवश्य पड़े।

Rajasthan Geography Notes PDF: Details

Rajasthan geography notes pdf को आप नीचे दिए गए डाउनलोड नाउ बटन पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं व अपने फोन में सेव कर सकते हैं।

PDF NameRajasthan Geography Notes PDF FREE Download
CategoryEducation/Notes
Size3.00 Mb
Pages103
Download LinkAvailable
Website Namewww.pdfsamadhan.com
DOWNLOAD NOW!

Rajasthan Geography Notes PDF in Hindi

दोस्तों यदि राजस्थान की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे हैं, तो आपके लिए यह पीडीएफ बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि इसकी मदद से आप Rajasthan Geography Notes को पढ़कर अपनी तैयारी को और अच्छा बना सकते हैं इस पीडीएफ के अंदरगत परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों से लेकर सभी प्रकार के टॉपिक कवर किए गए हैं।

देखा जाए तो राजस्थान का भूगोल सबसे जटिल भूगोल माना जाता है इसलिए इस पीडीएफ के अंतर्गत आपकी सुविधा के लिए मानचित्र बनाकर दर्शाया गया है ताकि आपको समझने में आसानी हो, यह सबसे महत्वपूर्ण भी हो जाता है जब हम भूगोल पढ़ते हैं तो उसको रखने की ओर ध्यान देने लगते हैं परंतु यह उचित नहीं होता है।

इसलिए आपको भूगोल जब भी पढ़ना है तो हमेशा मानचित्र की मदद से पढ़ें, आपको याद रखने में परेशानी नहीं होगी, हालांकि सब अलग-अलग तरह से पढ़ना पसंद करते हैं किसी को मानचित्र से पसंद आता है तो किसी को रखने से वह सबकी व्यक्तिगत इच्छा है परंतु जो मैंने बताया वह सामान्यतः होती है।

Rajasthan Geography Handwritten Notes in Hindi PDF Download

यह PDF आप सभी प्रकार के राजस्थान से जुड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी साबित होगी, जिनमें से: राजस्थान पुलिस भर्ती, पुलिस उप-निरीक्षक, राजस्थान पटवारी, राजस्थान अधिशासी अधिकारी, नर्स ग्रेड 2, लेखाकार, कनिष्ठ सहायक व लिपिक, प्री बीएड, REET, शिक्षक भर्ती, स्कूल प्रधानाध्यापक, कॉलेज प्रधानाध्यापक, राजस्थान कनिष्ठ अध्यापक परीक्षा, राजस्थान अधीनस्थ और मंत्री सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (RAS/RTS)

यह तो थी Rajasthan Geography Handwritten Notes के बारे में जानकारी इसके साथ ही आपको बता दें, राजस्थान में किसी भी पात्रता परीक्षा या प्रतियोगी परीक्षा पास करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है अपने कोर्स को सही ढंग से कंप्लीट करना वह उसकी बार-बार प्रेक्टिस करना।

यदि आप एक बार पढ़ने के बाद यह समझ लेते हैं कि आपको सब कुछ आता है, तो आपको कुछ नहीं आता है क्योंकि, एक बार पढ़ लेने के बाद कुछ समय बाद हम उसे फिर से भूल जाते हैं तो हमें उसको तब तक पढ़ना है जब तक वह हमेशा के लिए याद ना रह जाए, ऐसा आपने देखा होगा कि जब हम एग्जाम से पहले पढ़ लेते हैं फिर हमें लगता है कि हमें सब कुछ आता है परंतु जब हम एग्जाम में बैठते हैं तब वहां जो प्रश्न आते हैं वह ऊपर से निकल जाते हैं।

यह इसी कारण होता है क्योंकि जो हमने पढ़ा होता है वह इतनी कम बार पड़ा होता है कि दूसरे प्रश्नों को देखकर जो हम पढ़कर गए थे वह भी भूल जाते हैं जिसके कारण हम एग्जाम नहीं पास करवाते हैं।

बात की जाए Rajasthan Geography Notes की तो यह नोट्स विशेषता प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों में छात्राओं को देखकर ही तैयार किए गए हैं, तथा तमाम जियोग्राफी के धनुर्धर अध्यापकों की मेहनत व लगन की मदद से इन नॉटेसों को तैयार किया गया है।

Rajasthan Geography Notes PDF in Hindi

इस PDF के अंतर्गत आपको राजस्थान, के वर्तमान तथा प्रारंभिक भूगोल के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई गई है इसके साथ ही लगभग 14 टॉपिक को कर किया गया है जिसमें राजस्थान, की नहरें, राजस्थान की परियोजनाएं, राजस्थान में पर्वत मांलाए, तथा राजस्थान में जैव विविधता, घटक, आदि सभी विस्तार पूर्ण मानचित्र के माध्यम से समझाया गया है।

Rajasthan Geography Notes PDF:

  • राजस्थान की उत्पति (Origin of Rajasthan)
  • राजस्थान की स्थिति एवं विस्तार (Location and expansion of Rajasthan)
  • राजस्थान के भौतिक प्रदेश (Physical region of Rajasthan)
  • राजस्थान की जलवायु (Climate of Rajasthan)
  • अपवाह तंत्र / नदियाँ (Drainage systems/rivers)
  • राजस्थान की झीले (Lakes of Rajasthan)
  • सिंचाई परियोजना (Irrigation Project)
  • राजस्थान के खनिज (Minerals of Rajasthan)
  • राजस्थान की वनस्पति (Flora of Rajasthan)
  • वन्य जीव सरंक्षण (Wildlife Conservation)
  • राजस्थान की कृषि (Agriculture of Rajasthan)
  • ऊर्जा (Energy Resources)
  • जनसंख्या /पशु सम्पदा (Population)
  • औघोगिक विकास (Industrial Development)

यह है, इस पीडीएफ की विषय वस्तु इसको आप पढ़ सकते हैं वह अनुमान लगा सकते हैं की पीडीएफ में किस प्रकार के टॉपिक कवर किए गए हैं।

Properties of Rajasthan Geography PDF

  • Rajasthan Geography Notes की PDF को अनुभवी अध्यापकों के द्वारा तैयार किया गया है।
  • राजस्थान ज्योग्राफी नोट्स को सरकारी परीक्षाओं को मध्य नजर रखते हुए तैयार किया गया है इसके साथ-साथ विस्तार पूर्वक टॉपिक का वर्णन भी किया गया है।
  • मानचित्रो का उपयोग कर टॉपिक को समझाया गया है जिससे परीक्षार्थी को समझने में आसानी होगी।
  • यह नोटिस पूरी तरह हस्तलिखित है यानी Handwritten Notes है।
  • यह Rajasthan Geography PDF in Hindi को सरल भाषा में लिखा गया है ताकि राजस्थान में रहने वाले छात्र-छात्राएं इसे आसानी से पढ़ सकें इसके साथ-साथ अन्य राज्यों के छात्र-छात्राएं भी इसको पढ़ सके।
  • कुल मिलाकर यह Rajasthan Geography Free Download राजस्थान की संपूर्ण भौगोलिक स्थिति के बारे में बताती है।

Rajasthan: एक परिचय

Rajasthan” भारत के मध्य पश्चिम में स्थित एक खूबसूरत राज्य है, यहां तरह-तरह के स्मारक मौजूद है तथा राजा महाराजाओं की बड़ी-बड़ी हवेलियां, और ऊंचे ऊंचे लाल रेत के पहाड़, मौजूद हैं जो दिखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं।

बात की जाए राजस्थान की भूसा और जलवायु विविधता बड़ी है, इसमें ठंडी जलवायु, विशेषकर जनवरी से मार्च तक, और गर्म जलवायु, जून से सितंबर तक, होती है।

राजस्थान में अधिकांश भूमि अर्जिल से भरी हुई है और यहां कुछ स्थानों पर रेगुर भी मिलती है इसके पश्चिमी भाग में थार मरुस्थल, जो विश्व का सबसे बड़ा रेगिस्तान है, स्थित है।

राजस्थान की नदियां, जैसे कि चंबल, बांगंगा, साबरमती, और लोणी, इसकी जलवायु में मदद करती हैं और खेती के लिए पानी उपलब्ध कराती हैं, यहां के कई सागर और झीलें भी हैं,

जैसे कि:

  • सांभर झील
  • पुष्कर झील
  • मांसागर झील

राजस्थान में महत्वपूर्ण शहरों में सबसे पहला स्थान जोधपुर का है उसके बाद उदयपुर, बीकानेर, अजमेर, और अंत में कोटा शामिल है जो अपने ऐतिहासिक व सांस्कृतिक महत्व के लिए बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है व यहां टूरिस्ट अट्रैक्शंस भी रहती है जिससे यहां के छोटे दुकानदार अपने घर को ठीक तरीके से चला पाते हैं

जब बात आती है राजस्थान के वन्यजीव की जिसमें:

  • सुल्तानपुरी नेशनल पार्क
  • रांथम्बोर नेशनल पार्क

यह दोनों नेशनल पार्क शामिल है और यहां के लोग अपनी परंपरागत रिवाज व सांस्कृतिक विरासतों को महत्व देते हैं वह अपनी विविधता को सालों से समृद्ध बने हुए हैं

राजस्थान की राजधानी जयपुर है, जिसे “गुलाबी नगर” के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि शहर में अधिकांश इमारतें गुलाबी रंग की हैं,, जयपुर एक ऐतिहासिक शहर है जिसमें हवेलियां, किले, और राजमहल जैसी दर्शनीय स्थल हैं।

राजस्थान के प्रसिद्ध भौगोलिक स्थिति स्मारक:

  1. ठार मरुस्थल (Thar Desert): राजस्थान का पश्चिमी हिस्सा ठार मरुस्थल, जिसे “ग्रेट इंडियन डेज़र्ट” भी कहा जाता है,
    • यह भूकंपीय क्षेत्र और अपूर्णिमा का क्षेत्र है और यहां की बारिश बहुत ही कम होती है।
  2. अरावली पर्वतमाला (Aravalli Range): राजस्थान का पश्चिमी भाग अरावली पर्वतमाला से ढका हुआ है, जो भारतीय उपमहाद्वीप की सबसे प्राचीन पर्वतमाला में से एक है।
  3. माउंट आबू (Mount Abu): माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है और अरावली पर्वतमाला का हिस्सा है,
    • माउंट आबू देवता दिलवारा, गुरुशिखर, और नकी की लेक जैसे प्रमुख धार्मिक और पर्यटन स्थलों के लिए प्रसिद्ध है।
  4. सांभर झील: सांभर झील राजस्थान की सबसे बड़ी झील है वह सबसे ज्यादा जैव विविधता वाली झील मानी जाती है।
  5. जयपुर (Pink City): राजस्थान की राजधानी जयपुर, जिन्हें “गुलाबी शहर” भी कहा जाता है,
    • यह अपनी पुरातात्विक स्थलों, किलों, और अनूठे शैली के हवेलियों के लिए प्रसिद्ध है।

भारत में राजस्थान का बहुत महत्व:

  1. ऐतिहासिक विरासत: राजस्थान के राजमहल, किले, और हवेलियां इस भूमि को उनकी ऐतिहासिक गौरवशाली गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध बनाते हैं।
  2. पर्यावरणीय सौंदर्य: राजस्थान अपने पुरातात्विक रूप, मानवता, और अनूठे प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है
    • यहां के ठार मरुस्थल, अरावली पर्वतमाला, और सांभर झील जैसे स्थल प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर हैं।
  3. धार्मिक और सांस्कृतिक परंपरा: राजस्थान भारतीय सांस्कृतिक और धार्मिक परंपरा का एक अमूल्य भंडार है
    • मंदिर, धार्मिक तीर्थ स्थल, और महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहार भारतीय सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हैं।
  4. पर्यटन स्थल: राजस्थान एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो विश्वभर से यात्री आकर्षित करता है यहां के रंगीन बाजार, कला-सांस्कृतिक प्रदर्शनी, और उत्कृष्ट होटल भारतीय और विदेशी पर्यटकों को खींचते हैं।
  5. राजस्थानी भोजन और सांस्कृतिक परिधि: राजस्थानी भोजन, जैसे कि दाल-बाटी, लाल मांस, और गट्टे की सब्जी, दुनिया भर में अपनी विशेष रुचि के लिए प्रसिद्ध है
    • यहां की सांस्कृतिक परंपराएं, खासकर लोक संगीत और नृत्य, इसे एक अद्वितीय सांस्कृतिक अनुभव में बदलती हैं।

Rajasthan Geography Notes PDF: Video

Rajasthan: एक परिचय Video

FAQ: Rajasthan Geography Notes PDF in Hindi

इस PDF का उपयोग कौन-कौन से लोग कर सकते हैं?

ये नोट्स राजस्थान के भूगोल से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों, शिक्षकों, और भूगोल प्रेमियों के लिए उपयुक्त हैं।

ये Rajasthan Geography Notes PDF क्या हैं?

यह PDF राजस्थान के भूगोल से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी और नोट्स प्रदान करता है।

राजस्थान का अर्थ भूमिका क्या है?

राजस्थान” शब्द का अर्थ “राजा का स्थान” है, जो इस भूमि के राजवंशी इतिहास को दर्शाता है।

राजस्थान में कौन-कौन सी महत्वपूर्ण सिंचाई परियोजनाएं हैं?

राजस्थान में राजसरोवर, छायली, जयपुर, और गंगा कानाल सिंचाई परियोजनाएं हैं।

राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है?

अशोक गहलोत वर्तमान में राजस्थान के मुख्यमंत्री हैं।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने जाना Rajasthan Geography Notes PDF in Hindi के बारे में यदि आपको यह Rajasthan Geography Notes PDF पसंद आई हो तो आप हमें कमेंट कर अवश्य बताएं इसके साथ ही यदि आपको इस Geography Notes PDF Rajasthan आर्टिकल में कोई त्रुटि नजर आती हो तो हमें अवश्य अवगत कराएं

धन्यवाद

Also, read

Leave a comment