[2023-24] Ignited Minds PDF FREE Download in Hindi

आज का यह आर्टिकल, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की किताब Ignited Minds PDF के बारे में होने वाला है, तो कृपया आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़े ताकि आपको, इस किताब से जुड़ी समझते जानकारी पूर्ण रूप से प्राप्त हो सके।

Ignited Minds PDF
Ignited Minds PDF

इसके साथ ही हम आपको इस आर्टिकल, के माध्यम से Ignited minds book in hindi की PDF को निशुल्क उपलब्ध कराएंगे जिसे आप नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं।

यह किताब, Dr. A.P.J Abdul Kalam, द्वारा लिखी गई, डॉक्टर अब्दुल कलाम, भारत के पूर्व राष्ट्रपति और एक चर्चित वैज्ञानिक रहे हैं उन्होंने अपनी शिक्षा और जीवन के अनुभव अपने इस पुस्तक ” इगनाइटेड माइंड्स” में साझा किए हैं जिसे आज हम आपको नेचुरल उपलब्ध करा रहे हैं।

Ignited Minds Book PDF: Details

Book Pdf NameIgnited Book in Hindi PDF
CategoryEducation/Book
Pages74
WriterDr. A.P.J Abdul Kalam
Size1.1 MB
Website Linkwww.pdfsamadhan.com
DOWNLOAD NOW!

‘इग्नाइटेड माइंड’ का परिचय

यह पुस्तक विभिन्न विषयों पर प्रकाश डालती हैं जिनमें, शिक्षा, व्यवस्था, जीवन के मूल्य, सकारात्मकता, इसके साथ ही अपने जीवन में कैसे आगे बढ़ा जाए, व अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें के बारे में विस्तारपुर चर्च की गई है यह किताब, सबसे अधिक चर्चित किताबें में से एक है जिसे आप अपने जीवन का हिस्सा बनकर अपने आप में सुधार ला सकते हैं।

इस पुस्तक में सबसे ज्यादा विज्ञान पर जो दिया गया है, यह इसलिए भी क्योंकि डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम एक वैज्ञानिक थे, वह उन्हें विज्ञान से जुड़ी तथा तकनीक से जुड़ी चीजों को जानने व समझने में रुचि थी जिसके कारण उन्होंने इस किताब में विस्तारपूर्ण वर्णन किया है।

पुस्तक में उजागर होने वाले विचार

जीवन के मूल्य क्या-क्या है?

डॉ. कलाम इस पुस्तक में जीवन के मूल्य को बढ़ावा देने के लिए कैसे मनोबल बढ़ाते हैं, इस पर चर्चा करते हैं व उनके द्वारा दिए गए मूल्य को समझने का प्रयास करते हैं।

उनके अनुसार समर्पण रहकर ही किसी लक्ष्य को भेजा जा सकता है इसके अलावा कोई भी चीज सहायता नहीं करती है इसलिए सबसे महत्वपूर्ण है अपने कार्य को निरंतर करते रहना।

पुस्तक में, कलाम जी बताते हैं के हमें अपने जीवन में हमेशा ही आगे बढ़ाने की ओर देखना चाहिए जो कि ज्यादा लोग नहीं करते हैं जिसके कारण उपाय अपने आप से ना खुश, रहते हैं और अपने जीवन में उतना सम्मान, तथा सामाजिक पहुंच नहीं बना पाते हैं।

विज्ञान में प्रेरणा लेनी चाहिए

दोस्तों जिस दौर में हम जी रहे हैं वह दौर तकनीक का है इसमें यदि आप तकनीक से नहीं जुड़े हैं तो आप सालों ही पीछे रह जाएंगे ऐसा ही कुछ एपीजे अब्दुल कलाम जी का भी मानना था की तकनीक व विज्ञान हमें अपने जीवन में आगे बढ़ाने में मदद करता है।

इस पुस्तक में वे विज्ञान के महत्व के बारे में बताते हैं उनकी आत्मकथा से लिए गए कुछ उदाहरण युवा पीढ़ी को विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाने में सहायक है।

यह पुस्तक क्यों महत्वपूर्ण है?

सभी पुस्तक अलग-अलग विषय पर लिखी गई होती हैं जिस प्रकार यह पुस्तक लिखी गई है परंतु इस पुस्तक में हमें अपने जीवन में सकारात्मक सोच लेकर कैसे आगे बढ़ाना है, वह कैसे कठिन चुनौतियों का सामना करके अपने लक्ष्य को प्राप्त करना है इसके बारे में एक संपूर्ण मार्गदर्शन दिया गया है।

सोचने का तरीका बदलें:

Ignited Minds पुस्तक हमें नए-नए तरीकों से विचारों को समझ कर अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना व साहस रखकर अपने जीवन में आगे बढ़ना यह हमें इगनाइटेड माइंड पुस्तक बताती है।

डॉ. कलाम इस पुस्तक में सोचने के तरीके पर अद्भुत प्रकाश डालते हैं, उनका कहना है कि सकारात्मक सोच और साहस रखने वाले व्यक्ति ही अपने लक्ष्यों की प्राप्ति कर सकते हैं।

इसमें हमें यह सीखने को मिलता है कि हमें अपने विचारों को संक्षिप्त नहीं करना चाहिए, हमें अपने आप को खुलकर सोचने के अधीन बनना चाहिए।

नई-नई चीजों के बारे में जागरूकता:

इस प्रकार से दुनिया तेजी से आगे बढ़ रही है वैसे ही आपको खुद को जागरूक रखना है यदि आप जागरूक नहीं रखेंगे तो कब पीछे जाएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा जिसके कारण आपको भविष्य में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

नई-नई चीजों के बारे में जानना किसको अच्छा नहीं लगता परंतु हम जानना चाहते हैं हमारे पास समय नहीं होता है ऐसे में सबसे महत्वपूर्ण है कि हम सबसे पहले समय निकालने पर जोर दें उसके बाद नई-नई चीजों के बारे में जाने, जिसमें नई तकनीक, नई विज्ञान से जुड़े, सामान्य जीवन से जुड़ी, नई चीज आदि।

FAQs: Ignited Minds Book

क्या यह पुस्तक केवल एक विशेष वर्ग के लोगों के लिए है या सभी के लिए है?

चाहे वह छात्र हों, व्यवसायी, कर्मचारी या किसी भी क्षेत्र के व्यक्ति, डॉ. कलाम की बातें सभी को योग्यता और सफलता की दिशा में मार्गदर्शन करने में मदद कर सकती हैं।

पुस्तक का मुख्य संदेश क्या है?

इस पुस्तक का मुख्य संदेश है कि अगर आप मेहनत करते हैं और अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए समर्थ हैं, तो आप किसी भी क्षेत्र में सफल हो सकते हैं।

इग्नाइटेड माइंड पुस्तक क्या है और यह किस विषय पर है?

इग्नाइटेड माइंड’ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की एक प्रेरणादायक पुस्तक है जो मानव जीवन को सफलता और समृद्धि की दिशा में मार्गदर्शन करती है

इग्नाइटेड माइंड पुस्तक के मुख्य भाग क्या-क्या हैं?

इंस्पिरेशनल कहानियाँ
उनके व्यक्तिगत अनुभव और सीखें
उदाहरण स्वरूपी योजनाएं और स्ट्रैटेजीज

संक्षेप

यह पुस्तक Ignited Minds हमें नई तरह से सोचने के तरीके सिखाती है, और इसके साथ ही हमें अपने लक्षण के प्रति जागरूक व तत्पर रहने के लिए सुझाव देती है, इस संपूर्ण पुस्तक में सकारात्मक सोच को बढ़ावा दिया गया है जो आपको वास्तविक जीवन में पॉजिटिव रहने में मदद करेगी

उम्मीद है आपको इस आर्टिकल की मदद से Ignited Minds PDF के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी, यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमें कमेंट करो अवश्य बताएं, इसके साथ ही यदि आपको यह आर्टिकल नहीं भी पसंद आया हो तो भी आप कमेंट करो हमें बताएं

आप हमें आपका फीडबैक दिन बाद दिन बेहतर बनाता है, जिसकी मदद से हम अपनी गलतियों को सुधार कर, आगे न करने का प्रयास करते हैं, इसके साथ ही यदि आपको किसी अन्य बुक की पीडीएफ की आवश्यकता हो तो आप हमें ईमेल करें हम आपको वह भी मुफ्त में उपलब्ध कराएंगे

धन्यवाद

Read, more

Leave a comment