[2023-24] B ed Portfolio File in Hindi PDF FREE Download

इस आर्टिकल में हम जानेंगे B ed Portfolio File in Hindi PDF क्या होती है? व इसे कैसे बनाते हैं? साथ ही आपको इसकी पीडीएफ मुफ्त में उपलब्ध कराएंगे तो कृपया इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े और यदि इस आर्टिकल में कोई त्रुटि नजर आए तो उसे कमेंट के माध्यम से हमें ज्ञात कराए।

B ed Portfolio File को संक्षेप में समझे तो इसका मतलब होता है किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत जानकारी, व उसके संपूर्ण जीवन का लेखा-जोखा, जो की एक फाइल के रूप में तैयार किया जाता है इसकी विस्तार पूर्वक चर्चा हम इस आर्टिकल में करेंगे।

B ed Portfolio File in Hindi PDF
B ed Portfolio File in Hindi PDF

B ed Portfolio File in Hindi PDF: Details

टेबल के नीचे दिए गए डाउनलोड नाउ बटन पर क्लिक कर आप B ed Portfolio File in Hindi PDF को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं

PDF NameB ed Portfolio File PDF Free Download
CategoryEducation (Notes)
Size50MB
Pages49
Quality High Quality
Website Linkwww.pdfsamadhan.com
DOWNLOAD NOW

B ed Portfolio File क्या है?

जैसा कि हमने, शुरू में संक्षेप में बताया की पोर्टफोलियो फाइल का मतलब आपके जीवन का लेखा-जोखा, व व्यक्तिगत जीवन से जुड़ी तमाम जानकारियां उनका फाइल के माध्यम से प्रदर्शित किया जाना B ed Portfolio File कहलाता है।

देखा जाए तो इसकी कोई खास परिभाषा नहीं है परंतु यह एक तरह से मिनी बायोग्राफी जैसी होती है, जिसमें छात्र के द्वारा निजी विद्यालय वी सरकारी विद्यालय के बताए गए कार्य को प्रदर्शन करना व उनके बारे में समस्त जानकारी प्राप्त करना उसको एक फाइल के रूप में तैयार करके प्रस्तुत करना यही B ed Portfolio File कहलाती है।

शिक्षा के क्षेत्र में इस Portfolio File का मैप बहुत अधिक माना जाता है क्योंकि इसमें संपूर्ण जानकारी संलग्न होती है जिससे यदि किसी के बारे में कोई जानकारी प्राप्त करनी हो तो B.Ed पोर्टफोलियो फाइल की मदद से हम उसे व्यक्ति विशेष के बारे में उससे जुड़ी समस्त जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

B ed Portfolio File वैसे तो सभी राज्यों में अलग-अलग तरह से बनाई जाती है परंतु हम आपको एक ऐसा तारिक बताएंगे जो की सभी राज्यों पर लागू होगा, और आप कुशलतापूर्वक बेड पोर्टफोलियो फाइल अपने संस्थान या विद्यालय में जमा कर पाएंगे।

यदि आप अभी भी नहीं समझ पा रहे हैं तो आपने Case Study File तो उसे नहीं होगी यह मान लीजिए यह उसी का लघुत्तम रूप है, वह भी B.Ed में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होती है जैसे पोर्टफोलियो फाइल होती है।

इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा, ताकि आपके Portfolio File से जुड़ी समस्या जानकारी विधि पूर्वक प्राप्त हो सके।

B ed Portfolio File कैसे बनाते हैं?

B.Ed पोर्टफोलियो फाइल को बनाने की कई तरह के हैं परंतु हम आपको सबसे सरल तरीका बताने जा रहे हैं वह यह प्रभावी रूप से सक्षम तरीकों में से एक है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह बेड पोर्टफोलियो फाइल हम तब बनाते हैं जब हमारी इंटर्नशिप चल रही होती है, समानता इंटर्नशिप 16 सप्ताह की होती है, और पोर्टफोलियो फाइल को सजाने के लिए या रचनात्मक ढंग से प्रस्तुत करने के लिए हम इसमें फोटोग्राफ्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं

B ed Portfolio File कैसे बनाते हैं?
B ed Portfolio File कैसे बनाते हैं?

हमने आपकी सुविधा के लिए B ed Portfolio फाइल को बनाने के लिए स्टेप बाय स्टेप Points के माध्यम से बताया है साथ ही आपको PDF भी उपलब्ध कराई है।

B ed Portfolio File Method: Step-by-Step

  1. सबसे पहले आप “विद्यालय के बारे” में संक्षिप्त में वर्णन करें
  2. विद्यालय के बारे में, वर्णन करने के बाद “प्रबंधन तंत्र” के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करें
  3. विद्यालय के “अध्यापकों” के बारे में लिखे
  4. विद्यालय “सहायक का फोटोग्राफ” पेस्ट करें
  5. विद्यालय या “संस्थान की बिल्डिंग” का फोटोग्राफ पेस्ट करें
  6. संस्कृत “क्रियाकलयों का फोटो” लगाइए
  7. कक्षा में “समय सारणी” का विवरण करें
  8. कक्षा में “प्रवेश विवरण” दर्ज करें
  9. कक्षा में “उपस्थित” दर्ज करें
  10. पुस्तकालय के बारे में रिपोर्ट लिखें
  11. कंप्यूटर “प्रयोगशाला” के बारे में रिपोर्ट बनाएं
  12. “फीस रशीद” दर्ज करें
  13. चरित्र प्रमाण पत्र “को जारी करें
  14. क्वीज टेस्ट” का निर्माण करें
  15. कल्चरल एक्टिविटीज” को ऑर्गेनाइज करें
  16. बच्चों का “अवलोकन” करें
  17. बच्चों को जीवन में आगे बढ़ाने के लिए सुझाव दें
  18. गरीब बच्चों को “आर्थिक सहायता” प्रदान करें
  19. “गलत संगत में पढ़ने वाले बच्चों को समझाएं”
  20. बच्चों के बारे में “प्रगति रिपोर्ट तैयार करें”

यह तो था एक “Overview” इसके बाद आप फाइल लिखना शुरू करते हैं तो सबसे पहले आप B ed internship file हेडिंग डालते हैं उसके बाद अपना “इंटर्नशिप समय” यानी जितने महीने अपने इंटर्नशिप की है, उसको लिखते हैं उसके बाद “तिथि” जैसे- (5 nov – 10 dec) इस प्रकार से आप इंटर्नशिप फ़ाइल का मुख्य पेज तैयार कर सकते हैं

Portfolio File का महत्व

जब हम B.Ed कर रहे होते हैं, तब हमें यह अंदाजा नहीं होता है क्या B.Ed में किस-किस प्रकार की फाइल, व Internship कराई जाती है जैसे-जैसे हम B.Ed का कोर्स करते हैं वैसे-वैसे हमें जानकारी होने लगती है क्या B.Ed में लिखित से ज्यादा Regular Activities, Internship, Portfolio File, Leadership, आदि का महत्व ज्यादा है।

इसलिए हमें B.Ed करते समय यह ध्यान रखना है कि जितना समय हम थ्योरी पढ़ने में लगाते हैं उससे कई गुना ज्यादा हमें एक्टिविटीज बाय इंटर्नशिप फाइल तैयार करने में लगाना है।

यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि जब आप viva देने जाते हैं, तब आपसे जो प्रश्न पूछे जाते हैं वह है Theory से बिल्कुल ही अलग होते हैं जिसके कारण आपको समझ नहीं आता है की अब इसका उत्तर कैसे दें? इसलिए आपको बेड की क्लासेस के साथ-साथ अपने आप पर भी ध्यान देना है व मौखिक रूप से उत्तर देने योग्य बनना है।

और बात की जाए पोर्टफोलियो फाइल के महत्व की तो यह हम सभी को पता है कि पोर्टफोलियो फाइल तमाम चीजों में बनती है जैसे- जब हम कोई नौकरी प्राप्त करने के लिए साक्षात्कार देने जाते हैं तो हम अपने बारे में समस्त जानकारी वह एकत्रित कर एक फाइल में रखते हैं उसे पोर्टफोलियो फाइल भी कहा जाता है।

वैसे ही है फाइल भी है परंतु इसका संदर्भ विद्यालय व संस्थान से है इसलिए यह फाइल B.Ed पोर्टफोलियो फाइल कहलाती है।

FAQ: B ed Portfolio File in Hindi PDF

B.Ed पोर्टफोलियो फाइल क्या है?

यह एक प्रकार की फाइल होती है जिसमें व्यक्ति विशेष से जुड़ी समस्त जानकारी लिखी होती है।

क्या B.Ed पोर्टफोलियो फाइल बनाना जरूरी है?

जी हां, बेड पोर्टफोलियो फाइल बनाना बहुत ही जरूरी है यदि आप B.Ed की इंटर्नशिप में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं।

B.Ed क्यों करी जाती है?

मूल रूप से TGT-PGT व माध्यमिक में शिक्षक बनने हेतु करी जाती है।

क्या B.Ed करने से नौकरी लग जाती है?

जी हां यदि आप B.ed को मन लगाकर करते हैं तो आप शिक्षक की नौकरी पा सकते हैं।

Last Words

इस आर्टिकल में हमने जाना की B ed Portfolio File in Hindi PDF कैसे बनाते हैं B ed Portfolio File in Hindi का क्या महत्व होता है B ed Portfolio File in Hindi PDF क्यों बनना जरूरी है, उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी संतुष्ट जनक लगी होगी यदि आपको इस जानकारी में कोई कमी नजर आती है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं

धन्यवाद

Also, read

Leave a comment